इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों में कोरोना संक्रमण और दूसरे अंगों को नुकसान होने का खतरा कम: शोध

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों में कोरोना संक्रमण और दूसरे अंगों को नुकसान होने का खतरा कम: शोध

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से, होने वाली परेशानियां जैसे मोटापा और बुढ़ापे सहित कई वजहों को कोविड-19 ​​संक्रमण के उच्च जोखिम से जोड़ा गया है। लेकिन हाल के एक अध्ययन के अनुसार, रक्त के प्रकार भी COVID-19 के जोखिमों का निर्धारण कर सकते हैं। वहीं कई वैज्ञानिक और एक्सपर्ट, SARs-COV-2 और विभिन्न रक्त समूहों के बीच के लिंक का अध्ययन कर रहे हैं और इसे समझने की कोशिश में लगे है।

पढ़ें- अच्छी और भरपूर नींद के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे  

मेडिकल जर्नल नेचर में प्रकाशित नवंबर 2020 के एक अध्ययन ने दावा किया है कि रक्त का प्रकार COVID-19 के खतरे को प्रभावित कर सकता है। अध्ययन में न्यूयॉर्क प्रेस्बिटेरियन अस्पताल प्रणाली में 14,000 व्यक्तियों का मूल्यांकन किया गया और पाया गया कि ओ-पॉजिटिव रक्त प्रकार के अलावा अन्य लोग वायरस को जोड़े रखने में सक्षम थे जिसकी वजह से उनपर खतरा ज्यादा था।

जर्नल में प्रकाशित पहले के एक अध्ययन में, तकरीबन 473,000 व्यक्तियों का खून लेकर कोरोना का परीक्षण किया गया था जिसमें 2.2 मिलियन से अधिक लोगों का ब्लड ग्रुप O था, जिनका रिपोर्ट कम जोखिम भरा पाया गया।

ब्लड एडवांस में प्रकाशित एक हालिया कैनेडियन अध्ययन ने एक डेटा का मूल्यांकन किया जिसमें गंभीर COVID-19 संक्रमण वाले 95 मरीज शामिल थे। 95 व्यक्तियों में से, 84% में रक्त प्रकार ए और आवश्यक यांत्रिक वेंटिलेशन था। तुलनात्मक रूप से, रक्त प्रकार O और B के साथ समूह के 61% को इसी तरह के उपचार की आवश्यकता थी।

शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि टाइप ए रक्त के प्रकार में अन्य रक्त प्रकारों की तुलना में कोविड ​​संकुचन का खतरा अधिक होता है। हाल ही में किए गए अध्ययन और पहले किए गए शोधों के अनुसार, रक्त प्रकार O COVID-19 संक्रमण के कम जोखिम में हैं और इस बीमारी की चपेट में कम हैं।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि विभिन्न रक्त समूह प्रकार हमारे संचार प्रणाली पर एक अलग प्रभाव डालते हैं और शरीर में रक्त के थक्के के तरीके को बदलते हैं।फ्रांस के एक मेडिकल रिसर्च बॉडी, जैक्स ले पेंडु के इंसर्मा के अनुसंधान निदेशक के अनुसार, रक्त के प्रकार O वाले व्यक्तियों में थक्के विकसित होने का खतरा कम होता है, जो COVID गंभीरता और जोखिमों के स्तर पर गंभीर प्रभाव डालता है।

इसे भी पढ़ें-

एसिडिटी की परेशानी हो रही है तो तुरंत आराम पाने के अपनाएं ये घरेलू उपाय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।